Wednesday 10 June 2020

समय का महत्व 🌷

समय का महत्व 🌷
जिंदगी में अभिलाषाएं, इच्छायें बहुत हैं। किन्तु इच्छायें साकार करने के लिए समय अनुकूल नहीं है , प्रतिकूल है ऐसा सभी के विचार होते है। समय का अभाव जीवन के कई स्तर पर हम महसूस करते हैं , तथा समय को पहचान नहीं पाते हैं।
प्रायः जीवन के क्षण में कई बार हम समय को महसूस करते हैं , आप सभी को कुछ बिन्दु के माध्यम से समय की पहचान करता हूँ। जिसके जरिये आप उस पल की याद कर पाएँगे, जिस क्षण आपने समय को अपने पास से गुजरते हुए देखा। लेकिन आप उस समय का उपयोग नहीं कर सके।
https://www.instagram.com/p/B8OU_ngJ1VH/?igshid=vu8qoejqsg29
१. परिणाम में 1 अंक कम आ जाने से छात्र को समय का महत्व पता चल जाता है , ओर सोचता कि काश अच्छी मेहनत कर ली होती तो, आगे में बढ़ जाता।
२ यदि आप क्रिकेट देख रहे हैं, उसी समय नेट बंद हो जाये कुछ क्षण के लिए तो कोहली का छक्का भी मिस हो सकता हैं।
३ ट्रैफ़िक सिग्नल में खड़े हो जाने से व्यक्ति को सेकंड भी याद आ जाता है।
४ छात्र के 1 मिनट लेट हो जाने से उसकी स्कूल बस भी छूट जाती है।
५ आपके 1 मिनट लेट हो जाने से थिएटर का हाउस फुल हो जाता है, उस क्षण आप सोचते की काश 1 मिनट पहले आ जाता।
६ परीक्षा के समय आप सोचते हैं कि काश 5 मिनट मिल जाये तो पूरा पेपर हो जाये।
७ पेनल्टी या ब्याज का भुगतान करने पर आपको 1 दिन का भी महत्व पता चल जाता है।
८. फसल के नष्ट हो जाने से किसान को 1 सीजन का महत्त्व पता चलता है।
९ सेंसेक्स के प्रति क्षण चेंज के कारण , व्यक्ति के निर्णय परिवर्तित हो जाते हैं।
१० खिलाड़ी के मिनी सेकंड ध्यान हटने से जीत हार में परिवर्तित हो जाती है।
ऊपर दर्शाये गये बिंदु तो सिर्फ कुछ ही उदहारण हैं, जो कि जीवन में उपहार स्वरूप आते -जाते हैं, फिर भी व्यक्ति समय को सही तरीके से उपयोग नहीं करता। एवं सदैव विचारों की श्रृंखला में सोचता रहता है कि ये कार्य या पढ़ाई बाद में कर लेता हूँ।
इसी प्रकार समय निरंतर अपनी गति से निकल जाता है, और हम विचार ही करते रहते हैं। समय छात्र जीवन में एक चुनौती है इसे स्वीकारना एवं उपयोग करना ही जीवन का लक्ष्य है इसलिए छात्र कैसे महसूस करे अपने समय को उनका बहुमूल्य क्षण कहाँ चला जाता है इसके लिए में एक तालिका प्रस्तुत कर रहा हूँ। आप तालिका को भर के अपने कीमती समय को जाने कि आपका कीमती समय कहा बर्बाद हो रहा।
https://www.facebook.com/therravindrakumar
यदि आप इसे सही उपयोग करते तो क्या कर सकते थे ये प्रश्न अपने मन से पूछे और दृढं संकल्प करें की नेक्स्ट सप्ताह से बर्बाद समय को कम करना है। इस प्रकार छात्र अपने जीवन में समय पर कन्ट्रोल कर सकते हैं ओर धीरे -धीरे प्रत्येक क्षण को बर्बाद होने  से बचा सकते हैं। और  अपने। जीवन को अपने स्वप्न की तरह। जी सकते हैं।
#therravindrakumar 
#Fear #Fobia #AnxietyMindfulness
#savefromcarona

No comments:

Post a Comment